Thursday, August 30, 2018

शंकर जयकिशन जी के सुरों में शैलेंद्रनामा : श्रद्धांजलि

 लेखिका 


Rekha Shenoy
रेखा शिनॉय

शैलेंद्र जी की ९५ वीं जन्मजयंति पर शंकर जयकिशन जी के सुरों में पिरोये उनके ९५ गीतों के मुखडों की अंताक्षरी कविराज शैलेंद्र जी को श्रद्धांजलि स्वरुप अर्पित...               

१)अजीब दास्तां है ये २)ये रात भीगी भीगी ये मस्त ३)तेरा मेरा प्यार अमर ४)रमैया वस्तावैया मैने दिल तुझको ५)कारे बदरा तू न जा न जा बैरी तू ६)तेरा जाना दिल के अरमानों का लुट जाना ७)नैन मिले चैन कहां दिल है वही तू ८)तू प्यार का सागर है तेरी एक बूंद ९)दोस्त दोस्त ना रहा प्यार प्यार ना रहा १०)होठों पे सच्चाई रहती है जहां दिल में ११)मेरा जूता है जापानी ये पतलून १२)नाचे अंग अंग अंग तेरे आगे १३)गुल मुस्कुरा उठा बुलबुल ये १४)ये चांद ये सितारे ये साथ तेरा मेरा १५)रुक जा ओ जानेवाली रुक जा १६)जहां मैं जाती हूं वही चले आते हो १७)हर दिल जो प्यार करेगा वो गाना १८)नजर नजर से हो रही है बात प्यार की १९)किसीकी मुस्कुराहटों पे हो निसार २०)रुक जा रात ठहर जा रे चंदा २१)दिल अपना और प्रीत पराई किसने है ये २२)ये शाम की तनहाइयां ऐसे २३)सब कुछ सीखा हमने ना सीखी २४)खुली पलक में झूठा गुस्सा बंद पलक में २५)मेरे तुम्हारे बीच में अब तो ना परबत २६)तुम ही तुम हो मेरे जीवन में फूल ही फूल २७)लाल छडी मैदान खडी क्या खूब २८)बोल री कठपुतली डोरी कौन संग बांधी सच २९)चलत मुसाफिर मोह लिया रे पिंजडेवाली मुनिया ३०)याद ना जाये बीते दिनों की ३१)कहां जा रहा है तू ऐ जानेवाले अंधेरा है ३२)है सबसे मधुर वो गीत जिन्हें हम दर्द ३३)दम भर जो उधर मुंह फेरे ओ चंदा ३४)दिल की गिरह खोल दो चुप ३५)पतली कमर है तिरछी नजर ३६)रात और दिन दीया जले मेरे मन में फिर भी ३७)भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना भैया मेरे छोटी ३८)टीन कनस्तर पीट पीट कर गला ३९)लागे जब से नैन लागे हो दिल तो ४०)तुम्हे याद करते करते जायेगी रैन सारी तुम ४१)मतवाली नार ठुमक ठुमक चली ४२)लाखों तारे आसमान में एक ४३)केतकी गुलाब जूही ४४)हम काले है तो क्या हुआ ४५)आज कल में ढल गया दिन हुआ ४६)आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर ४७)रुला कर चल दिये एक दिन हंसी बन कर जो ४८)जीना यहां मरना यहां ४९)हमने जफा ना सीखी उनको ५०)क्या मिल गया हाए क्या खो गया ५१)याssssहू चाहे कोई मुझे जंग कहे कहने दो ५२)दिल तेरा दीवाना है सनम ५३)मुझे कितना प्यार है तुमसे ५४)सजन रे झूठ मत बोलो खुदा के पास ५५)सवेरेवाली गाडी से चले जायेंगे कुछ लेके ५६)किसीने अपना बना के मुझको मुस्कुराना ५७)नैया मेरी मझधार ५८)रुमझुम के बजाओ बांसुरी मुरारी ५९)राजा प्यारे मत करो प्यार ६०)रंगरंगीली पगिया बांधे आये ६१)ये बरखा बहार सौतनिया के ६२)कर गया रे कर गया मुझपे जादू ६३)दिल का ना करना ऐतबार कोई भूले से ६४)सुर ना सजे क्या गाऊं मै ६५)मनमोहना बडे झूठे हार के हार नही मानी ६६)नन्हे मुन्ने बच्चे तेरी मुठ्ठी ६७)ठहर जरा ओ जानेवाले बाबू ६८)बागों में बहारों में इठलाता गाता ६९)तुम्हारे है तुमसे दया मांगते है ७०)हाए तू ही गया मोहे भूल रे ७१)रिक्शे पे मेरे तुम आ बैठे अब ७२)बोल मेरी तकदीर में क्या है मेरे हमसफर अब तो ७३)तेरी याद दिल से भुलाने चला हूं के खुद ७४)दिल ऐ दिल बहारों से मिल सितारों से ७५)सूरज जरा आ पास आ आज सपनों की ७६)क्या बताऊं मोहब्बत है क्या ७७)ये मेरा दीवानापन है या मोहब्बत ७८)तुम जो हमारे मीत ना होते गीत ७९)तुम तो दिल के तार छेड कर हो गये ८०)ये लूट खसूट ये डाकाजनी ८१)नैनो वाली तेरे नैना ८२)नाच रे मन बदकम्मा ठुमक ठुमक ८३)कल नही पाये जिया मोरे पिया ८४)ये मुंह और मसूर की दाल ८५)लाली लाली डोलीया में ८६)मेरे तुम्हारे बीच में अब तो ना परबत ८७)तुम्हारी भी जय जय हमारी भी जय जय ८८)ये तो कहो कौन हो तुम ८९)मुझे तुमसे कुछ भी ना चाहिये मुझे मेरे हाल पे ९०)प्यार हुआ इकरार हुआ है प्यार से फिर क्युं ९१)ये दुनिया बनाई है ९२)हमसे कोई प्यार करो जी ९३)जो मै जानती उनके लिये मेरे ९४)राजा की आयेगी बारात ९५)तूने हाए मेरे जख्म-ए-जिगर को छू लिया....इसी तरह शैलेंद्र जी के गीत हमारे दिल के तार छेड जाते है एवं दिल को छू जाते है.... भावपूर्ण श्रद्धासुमन...

No comments: