Monday, August 27, 2018

महागायक महान मुकेश के दो और दुर्लभ गीत : पुण्य तिथि (27 अगस्त) पर विशेष



पुण्य तिथि (27 अगस्त) पर विशेष
Raajeev Shrivaastav

कोई कविता, गीत, ग़ज़ल और नज़्म महान गायक मुकेश के स्वर सौन्दर्य से सज कर किस प्रकार अमरत्व को प्राप्त हो जाया करता था उसे आज समझना भले ही कठिन हो पर उन दिनों भी जब मुकेश अपने जीवन काल में किसी गीत में अपने स्वर की संजीवनी उडेला करते थे तब भी उनकी इस सम्पूर्ण समर्पित साधना को समझना सरल नहीं था।
आज महान महागायक मुकेश की पुण्य तिथि है और आज के ही दिन मैं आप सभी संगीत रसिकों तथा मुकेश प्रेमियों के मध्य उनका संगीतबद्ध किया और उन्हीं के द्वारा गाया दो गीत प्रस्तुत कर रहा हूँ। साथ ही मैं आज के इस पुण्य दिवस पर उस दृश्य-परिदृश्य की सम्पूर्ण कथा भी आपके समक्ष रख रहा हूँ जिस दिन दो पृथक-पृथक गीतों की स्वर रचना तथा उसका गायन महान मुकेश द्वारा किया गया था। अभी तक गायक मुकेश के जिन प्रदर्शित-अप्रदर्शित गीतों की सूचना हम सभी के मध्य उपलब्ध है, ये दो गीत उस उपलब्ध सूचना के अतिरिक्त हैं। अर्थात् मुकेश द्वारा गाए गीतों की कुल सँख्या में अब दो और गीतों की वृद्धि हो चुकी है। आइए, मैं उन दो दुर्लभ गीतों तथा उसकी रचना प्रक्रिया की सम्पूर्ण कथा आपको विस्तार से बताता हूँ।
महान महागायक मुकेश अपने निधन के एक या डेढ़ वर्ष पूर्व सम्भवतः वर्ष १९७५ में काशी नगरी में कार्यक्रम के लिए पधारे थे। प्राचीन काशी और वर्तमान के बनारस या वाराणसी नगर के ‘सिगरा स्टेडियम’ में महागायक मुकेश का संगीत कार्यक्रम था। इसके पूर्व भी गायक मुकेश बनारस में दो-तीन कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके थे जिसमें ‘काशी हिन्दू विश्वविद्यालय’ (बी.एच.यू.) परिसर में प्रस्तुत की गयी उनकी संगीत प्रस्तुति आज भी लोगों के स्मृति में जीवन्त है। वाराणसी के सिगरा क्षेत्र के इस कार्यक्रम में मुकेश की इस टीम में संगीतकार कल्याणजी-आनन्दजी, अभिनेता-उद्घोषक डेविड सहित कई अन्य सिने कलाकार भी उपस्थित थे। संध्या की बेला में बनारस के इस विशाल सिगरा स्टेडियम में सम्पूर्ण नगर और इसके आस-पास के समस्त लोगों का ऐसा जमावड़ा लग चुका था कि तिल रखने भर का स्थान भी वहाँ शेष नहीं रह गया था। विशाल मँच सज चुका था, सभी वादक अपने-अपने वाद्य यन्त्रों के साथ उसे व्यवस्थित करने में जुटे थे। दर्शकों और इन कलाकारों के मध्य एक पर्दा गिरा हुआ था जिसके उठने की ताक में उपस्थित अपार जन समूह व्यग्रता से महान मुकेश को देखने-सुनने को आतुर था। मुकेश मँच के पार्श्व में स्थित कक्ष में अपने हारमोनियम के साथ सोफे पर विराजमान थे। पूरी बाँह की रंगीन छापेदार कमीज़ पहने मुकेश मुख पर अपनी स्वाभाविक मुस्कान के संग अत्यन्त ही प्रसन्नचित्त लग रहे थे। तभी एक नवयुवक अपनी कविता की डायरी ले कर उनके पास आता है। मुकेश पहले तो उस दुबले-पतले युवक को ऊपर से नीचे तक देखते हैं और फिर उसकी कविताओं को पढ़ने लगते हैं। एक कविता पर उनकी आँखे टिक जाती है। उसके बाद वो दूसरी कविता पढ़ते हैं। इस बार मुकेश उस युवा को आश्चर्य से निहारते हैं। कविताएँ काव्य के व्याकरण और मात्रा के अनुरूप थी, मुकेश ने युवक से प्रश्न किया - ‘बेटा, तुमने संगीत सीखा हुआ है क्या?’, ‘जी नहीं, पर मैं तबला बजा लेता हूँ’ - युवक ने सकुचाते हुए उत्तर दिया। ‘आप मेरा भी ये गीत गा दीजिए’, युवक ने धीमे से कहा पर मुकेश कविता को पढ़ रहे थे और साथ में गुनगुना भी रहे थे। दुबारा जब युवक का आग्रह भरा स्वर उभरा तो मुकेश ने उसे प्यार से समझाते हुए कहा - ‘बेटा, ऐसे कोई गीत थोड़े ही बनता है इसके लिए पूरी बैठक की जाती है, ढेरों बार धुन को बना कर और गा कर अभ्यास किया जाता है तब जाकर एक गीत गाने के लिए बन पड़ता है’। युवक के मुख पर अकस्मात् छा चुकी अवसाद की परत को भावुक मुकेश पढ़ चुके थे। कुछ बोले नहीं वो पर जब पुनः उस अध्यनरत युवा ने उनसे गीत गाने की विनती की तो मुकेश ने उसकी ओर अपनी प्यारी सी मुस्कान बिखरेते हुए कहा - गा दूँ !
मुकेश फिर से अपने हारमोनियम पर एक नहीं दो कविताओं को धुन में पिरोने में जुट गये। युवक को उन्होंने कहा, ‘तुम मेरे साथ मँच के निकट ही रहना जब मैं इसे गाऊँगा तो तुम्हें बुलाऊँगा’। कार्यक्रम प्रारम्भ होने का समय हो चुका था। अपार जनसमूह में अधिकांश सँख्या युवाओं की थी। पर्दा उठते ही जैसे ही मुकेश मँच पर आते हैं करतल ध्वनि के मध्य उपस्थित दर्शकों का अभिवादन करते हुए उन्होंने ‘होठों पे सच्चाई रहती है जहाँ दिल में सफ़ाई रहती है, हम उस देश के वासी हैं, जिस देश में गँगा बहती है’ गीत जैसे ही गाना प्रारम्भ किया लोगों के आह्लाद और हर्ष का ठिकाना नहीं रहा। गँगा की नगरी में गँगा किनारे के वासियों के मध्य मुकेश के ही स्वर में गँगा की महिमा सुन कर काशी वासी गदगद हो चुके थे। काशी वासियों को मुकेश के मुख से उनके इस प्रथम गीत में ही गँगा का गौरवान्वित करने वाला यह गीत सुन कर मस्त कर दिया था। बच्चों और युवाओं की टोली तो उठ कर नाचने लगी। जिस प्रकार बनारस के लोग मुकेश के इस प्रथम गीत से अभिभूत थे उसी प्रकार महागायक मुकेश भी बनारसियों के इस उत्साह और उल्लास को देख कर अचरज से भर उठे थे। दूसरा गीत मुकेश ने फ़िल्म ‘छलिया’ से ‘डम डम डिगा डिगा मौसम भीगा भीगा, बिन पिये मैं तो गिरा, हाय अल्लाह, सूरत आपकी सुभान अल्लाह’ गाया। अब तक जो लोग स्वयं को रोके हुए थे वो भी मचल उठे। स्टेडियम का वातावरण किसी उत्सव सा हो चुका था। जो लोग मुकेश से उनके दर्द भरे गीतों के माध्यम से परिचित थे उनकी आँखे इस उल्लास भरे दृश्य को देख फटी की फटी रह गयी। प्रसिद्ध अभिनेता डेविड जो इस कार्यक्रम का संचालन कर रहे थे, मँच के पार्श्व से यह सब दृश्य देख कर आयोजकों से कहने लगे कि आज मुकेश साहब अपने पूरे रंग में हैं पर यहाँ के दर्शक तो उनसे भी दूने उत्साह में हैं। मैंने ढेरों कलाकारों के कार्यक्रम संचालित किए हैं पर ऐसा दीवानपन तो मैंने रफ़ी और किशोर के शोज़ में भी नहीं देखा।
विस्मय की इस अद्भुत बेला में वो युवा भी था जो यह आस लगाये प्रतिक्षारत था कि जाने किस घड़ी मुकेश उसकी कविता को स्वर देंगे। उपस्थित विशाल दर्शकों के उल्लास और उत्साह को देख कर और उस पर महान मुकेश की प्रसन्नता से वह यह भी सोच रहा था कि मुकेश जी ऐसे में उसकी कविता को वाणी देने का साहस दिखा पायेंगे ? ऐसा न हो कि दर्शक उसकी अनजान और साधारण सी कविता को पसन्द ही न करें। ‘डम डम डिगा डिगा’ के बाद अब तीसरे गीत को गाने के लिए मुकेश अपनी डायरी पलट रहे थे। ‘भाइयों और बहनों, मैं अब आपको जो गीत सुनाने जा रहा हूँ वो आपके ही इस बनारस के युवा कवि का है, मैंने अभी यहीं पर इसकी धुन बनायी है’। मुकेश की इस उद्घोषणा से काशीवासी एक बार फिर से अचम्भे में थे। सभी हतप्रभ थे कि मुकेश जैसा महान गायक बनारस के किसी नये कवि का गीत गाने जा रहे हैं। स्पष्ट दृष्टिगोचर हो रहा था कि अभी तक जो दर्शकगण मुकेश की गायकी के वशीभूत थे पर वे अब उनकी इस उदारता के प्रति श्रद्धा भाव से नतमस्तक थे। मँच पर मुकेश वादकों के पास जा कर उन्हें गाये जाने वाले गीत की धुन और उसका मीटर बता कर पुनः दर्शकों से बात करते हुए कहना प्रारम्भ करते हैं - ‘ये हैं अत्रि भारद्वाज, आपके ही बीच के हैं, इन्हीं का लिखा गीत मैं अब आपको सुनाने जा रहा हूँ’। मुकेश अपनी अँगूलियों को अपने हारमोनियम पर फेरते हैं और वादकगण अपने-अपने वाद्यों पर संगत को चैतन्य हो जाते हैं - ‘इक दिन दुनिया मिट जानी है, मोह न कर इन्सान, कैसा अपना कैसा पराया कौन करे पहचान’, गीत जैसे ही मुकेश की वाणी में उभरता है, सभी शान्त चित्त हो कर गीत सुनने लगते हैं। अभी जहाँ सभी लोग उल्लास में डूबे थे वहीं अब सभी भाव विभोर हो कर इस सर्वथा नूतन गीत को सुनने में मग्न हो गए। गीत पूरा कर मुकेश ने अपनी प्रकृति के अनुरूप जैसे ही अपना दाहिना हाथ ऊपर उठाया वैसे ही करतल ध्वनि से अपार जन समूह ने उनका आभार व्यक्त किया। मुकेश स्वयं प्रसन्न थे कि लोगों ने उनके इस नये गीत और उसके संगीत को सराहा। मुकेश ने जब लोगों का सकारात्मक भाव और भारी उत्साह देखा तो उन्होंने तत्काल फिर से उद्घोषणा की - ‘लीजिए, अब मैं आपको अत्रि भारद्वाज का लिखा एक और गीत गा कर सुनाता हूँ’ और मुकेश अपने भावपूर्ण स्वर में गीत प्रारम्भ कर देते हैं - ‘असीम प्यार छलक आया था आँसू बन कर, ऐसा महसूस किया है तुम्हें विदा करते’। काशी वासी अचम्भित थे कि जो मुकेश झूम कर अभी कुछ समय पूर्व ‘डम डम डिगा डिगा’ गा रहे थे वही अब निमग्न हो कर यह भावपूर्ण गीत गा रहे हैं। दर्शकों में विशेष कर युवाओं में गायक मुकेश की इस विविधतापूर्ण गायकी से जो अपूर्व उत्साह दिख रहा था वह तब उनकी अपार लोकप्रियता का अद्भुत मापदण्ड था। बनारस वासियों के सम्बन्ध में सदा से यह बात प्रसिद्ध रही है कि यदि उन्हें कोई हृदय से भा गया तो वे उसे सर आँखों में बिठाने में तनिक भी विलम्ब नहीं करते और यदि उन्हें किसी की प्रस्तुति पसन्द नहीं आयी तो उसे नयन से नीर की तरह गिराने में भी देरी नहीं करते। इसके बाद तो ‘रूक जा ओ जाने वाली’, ‘मेरे मन की गँगा और तेरे मन की यमुना का’, ‘सावन का महीना’, ‘जाने कहाँ गये वो दिन’ जैसे गीतों की झड़ी लग गयी।
अत्रि भारद्वाज की प्रसन्नता का ठिकाना ही नहीं था। उन्होंने स्वप्न में भी नहीं सोचा था कि महान गायक मुकेश उनके एक नहीं दो गीत गायेंगे। उनके लिए यह एक अविस्मरणीय क्षण था। कार्यक्रम की देर रात समाप्ति के पश्चात् जब गायक मुकेश का आभार व्यक्त करने अत्रि उनके पास पहुँचे तब महान मुकेश ने आनन्दजी भाई को अपने पास बुलाया और उनसे कहा कि ये बहुत अच्छा लिखते हैं, इन्हें अपने यहाँ बुलाइये। वहीं खड़े कल्याणजी भाई ने अत्रि को बम्बई (मुम्बई) आने का आमन्त्रण उसी समय दे दिया। युवा अत्रि ने उनसे प्रश्न किया - ‘क्या यहाँ बनारस में रह कर गीत नहीं लिखा जा सकता?’ आनन्दजी भाई ने उत्तर दिया - नहीं, आपको तबेले में तो आना पड़ेगा। जहाँ जो काम होता है उस नगरी में तो कम से कम छः महीने तो रहना ही पड़ेगा तभी बात बन सकती है’। पर अत्रि भारद्वाज तब इस प्रस्ताव की महत्ता और इसकी गम्भीरता को नहीं समझ सके थे जिस कारण वे अपनी पढ़ाई और पत्रकारिता में ही आगे के समय में रमे रहे।
गायक मुकेश एक महान गायक तो थे ही साथ में वे विलक्षण प्रतिभा के धनी अत्यन्त ही प्यारे इन्सान भी थे। किसी सर्वथा नये गीत को यूँ ही आनन-फानन में वो ही व्यक्ति संगीतबद्ध कर सकता है जो अद्भुत गुणों से युक्त कविता और संगीत की सूक्ष्मता एवं गूढ़ता को भली-भाँति समझता-बूझता हो। यह घटना और इस जैसी ढेरों अनेक घटनाएँ गायक मुकेश को एक गायक के अतिरिक्त एक सम्वेदनशील संगीतकार के रूप में भी स्थापित करती है। इसके पूर्व वे ‘सारे जहाँ से अच्छा हिन्दुस्ताँ हमारा’ रचने वाले इक़बाल की एक भावपूर्ण नज़्म ‘कब हँसा था जो कहते हो की रोना होगा, हो रहेगा जो मेरी क़िस्मत में होना होगा’ को अपने ही स्वर और संगीत में विदेश की धरती के एक मँच पर प्रस्तुत कर सभी को अचम्भित कर चुके थे। मुकेश के सभी समकालीन और बाद के किसी गायक-गायिका से क्या आप तत्क्षण किसी गीत की धुन बना कर उसे मँच पर सहज प्रस्तुत कर देने के सम्बन्ध में कल्पना कर सकते हैं ? इसीलिए भारत के प्रथम वैश्विक गायक महान मुकेश महागायक कहे जाते हैं। 
भाई अत्रि भारद्वाज से मेरा परिचय लगभग तीन दशक पुराना है। उन दिनों में मैं भी ‘आज’, ‘गाण्डीव’ जैसे बनारस के प्रसिद्ध पत्र-पत्रिकाओं में लिखता था और अत्रि भाई से मिलना-जुलना भी होता था पर उनकी इस विशिष्ट उपलब्धि के सम्बन्ध में उन्होंने मुझे विस्तार से अभी कुछ माह पूर्व ही बताया था। मेरे आग्रह पर अत्रि भाई ने ‘आज’ के १६ सितम्बर १९७६ के विशेषांक में प्रकाशित अपने संस्मरण-आलेख की प्रति मुझे आज ही उपलब्ध करायी जिसमें गायक मुकेश के निधन के पश्चात् विशेष श्रद्धांजलि दी गयी थी। इसी पत्र में वह चित्र भी प्रकाशित हुआ था जिसमें वे मँच पर गायक मुकेश के संग उपस्थित थे। इसी विशेष अंक में तब गायक मुकेश को श्रद्धांजलि देते हुए वर्तमान के सुप्रसिद्ध लेखक-समालोचक नामवर सिंह की एक कविता ‘वह प्यारा प्यारा इन्सान’ भी प्रकाशित हुयी थी।
आज महान महागायक मुकेश की ४२वीं पुण्य तिथि के अवसर पर अत्रि भारद्वाज द्वारा लिखी दो कविताओं के साथ गायक मुकेश द्वारा संगीतबद्ध और गाये गीतों की सूची में दो और गीत सम्मिलित हो चुके हैं। इस हेतु आज मैं अत्रि भाई का आभार व्यक्त करता हूँ तथा उन्हें बधाईप्रस्तुत करता हूँ जो उनके लिखे दो गीतों को महान गायक मुकेश ने गा कर उसे सदा के लिए अमर कर दिया है।
महान महागायक मुकेश को नमन !
डॉ राजीव श्रीवास्तव 
.
इक दिन दुनिया मिट जानी है
मोह न कर इन्सान 
कैसा अपना कैसा पराया 
कौन करे पहचान 
.
काम न आयेगी धन दौलत 
न मोटर बंगला न बाड़ी 
प्रेम है वह अनमोल ख़ज़ाना 
चलती जिससे जीवन गाड़ी 
.
प्रेम बिना जीवन सबका 
हो जाता है वीरान 
.
तेरा ख़ज़ाना तेरे घट में 
फिर काहे तू दर दर भटके 
मोह काम नफ़रत के दवारे 
क्यों जा कर सिर अपना पटके 
.
प्रेम की दौलत ख़त्म न होगी 
दिल खोल के कर दान 
.
बुरा कभी न किसी का सोचो 
हर राही को तुम अपना लो 
प्यार से मिलना सबके गले तुम 
सुख देकर दुःख को अपना लो 
.
मान को तो सम्मान मिला है 
अपमान को अपमान 
.
[गायक एवं संगीतकार: मुकेश, गीतकार: अत्रि भारद्वाज (अप्रदर्शित)] 
.
असीम प्यार छलक आया था 
आँसू बन कर 
ऐसा महसूस किया है 
तुम्हें विदा करके 
.
हज़ार बार तुमने ख़्वाबों में देखा होगा 
दो टूक बात अपने हमसफ़र से की होगी 
अब जा रहे हो प्रेम के बन्धन में बँधने 
दिल की धड़कन और तेज हो गयी होगी 
.
ऐसा महसूस किया है 
तुम्हें विदा करके
.
कल का सपना सँवारती थी तुम्हारी आँखें 
हर एक पल बेक़रारी बढ़ती जाती थी 
थामना भी मुनासिब न था दिल कि धड़कन को 
मिलन की आग जिस्म में भड़कती जाती थी 
.
ऐसा महसूस किया है 
तुम्हें विदा करके
.
[गायक एवं संगीतकार: मुकेश, गीतकार: अत्रि भारद्वाज (अप्रदर्शित)] 
.
वह प्यारा प्यारा इन्सान 
.
बच्चे जैसी थी मुस्कान, 
चेहरा क्या था प्यार की खान। 
वक़्त बता दे कहाँ खो गया, 
वह प्यारा प्यारा इन्सान।
.
सदा बिहँसता रहता था, 
गोरा गोरा उसका दिल था। 
सबसे रोज प्यार से मिलना,
उसकी आदत में शामिल था। 
उसके चलने में थी तान। 
वक़्त बता दे कहाँ खो गया, 
वह प्यारा प्यारा इन्सान ?
.
चमक दमक के बीच में रह कर, 
सही रोशनी जान गया था। 
प्यार का सिक्का सच्चा सिक्का, 
इसको वह पहचान गया था। 
उसका दुश्मन था अभिमान। 
वक़्त बता दे कहाँ खो गया, 
वह प्यारा प्यारा इन्सान ?
.
गायक था वह बड़ा सुरीला, 
सबसे पहले था इन्सान।
धरती पर कुछ ऐसा चेहरा, 
बार बार भेजे भगवान। 
गीतों को भी आ जाता है, 
बार बार उसका ही ध्यान। 
वक़्त बता दे कहाँ खो गया, 
वह प्यारा प्यारा इन्सान ?
.
नामवर 
[प्रस्तुत कविता सुप्रसिद्ध लेखक, कवि एवं आलोचक डॉ नामवर सिंह ने महान गायक मुकेश के निधन पर श्रद्धांजलि के रूप में लिखी थी जो वाराणसी से प्रकाशित ‘आज’ समाचार पत्र के विशेषांक में दिनाँक १६ सितम्बर १९७६ को प्रकाशित हुआ था]

1 comment:

गुड्डोदादी said...

नमन .... मुकेश भाई जी को .....
पूरा आलेख पढ़ लिया .... दुबारा पढ़ा .... फिर एक बार और पढ़ा .... इतना सुंदर लिखा है .... मन प्रसन्न हो गया .... आँखों से अश्रु भी बह रहे .... मुकेश भाई जी अब कहाँ ....
कितने सरल थे मुकेश भाई जी .... वैसी ही सरल उनकी गायकी .... बावा Dr Raajeev Shrivaastav जी ....... आपने कहाँ से ढूँढ कर ये सब इकट्ठा किया होगा ....बधाई .... आशीर्वाद !